Albert Einstein ke baare mein Real Facts in Hindi

Albert Einstein Ke Baare Mein Real Facts in Hindi

इस पोस्ट में हम आपको Albert Einstein ke baare mein Real Facts in Hindi मे  बताने  जा रहे है  यह  उनकी लाइफ से जुड़े हुए  रियल फैक्ट है  जो शयद ही आपको अभी तक  पता  हो  तो  आईये  जानते है  उन  Albert Einstein ke baare mein Real Facts in Hindi.

 

1. आइंस्टीन के दिमाग औसत व्यक्ति के मस्तिष्क की तुलना में 15% बड़ा था।ऐसा बहुत कम लोगो मे ही देखने को मिलता है

2. विज्ञान के बारे में आइंस्टीन के आकर्षण की शुरुआत कम्पास से हुई थी | जिसे उनके पिता ने दिखाया जब वह पांच साल के  थे । उन्होंने सवाल पूछा की यह बिंदु कैसे बनाया गया है ।ऐसे ही सवालो की वजह से वह बहुत बड़े विज्ञानिक कहलाये | यह उनके विज्ञान में अपने लंबे और शानदार कैरियर की शुरुआत थी, जिससे उन्हें दुनिया भर में प्रसिद्ध किया गया।

3. उनका जन्म एक सामान्य  यहूदी परिवार में हुआ था, और माजा नाम की एक बहन थी जो उनसे दो वर्ष छोटी थी।

4. सूत्रों का कहना है कि आइंस्टाइन को बचपन में बोलने मे परेशानी होती थी  और जब तक वह 4 साल का हो गया तब तक वह बात नहीं कर सका था ।

5. आइंस्टीन जर्मन और एक यहूदी थे| आइंस्टीन ने 1896 में अपनी जर्मन नागरिकता छोड़ दी। 1901 में वे स्विस नागरिक बने।पर ,  1995 में अमेरिकी नागरिक के रूप में मृत्यु हुई ।

albert einstein ke baare mein real facts in hindi
   Albert    Einstein    ke     baare     mein      Real    Facts     in       Hindi

6. अल्बर्ट आइंस्टीन कभी तैरना नहीं सीखा पाए उन्हें तैरना और तैरते हुए लोगो को देखना बहुत पसंद था और उन्होंने पूरे जीवन में तेराकी को शौक के रूप में करना जारी रखा।

7. आइंस्टीन को मोज़े पहनना बिलकुल भी पसंद नहीं था | इसलिए वह कभी मोजे नहीं पहना करते था |उनके हिसाब से मोज़े पहनना एक दर्द था, और अगर पहनते थे तो  वह अक्सर उन में छेद कर दिया करते थे ।

albert einstein ke baare mein real facts in hindi
albert einstein ke baare mein real facts in hindi

8. आइंस्टीन ने एक इंटरव्यू मे कहा था अगर मैं एक वैज्ञानिक नहीं होता , तो मैं एक संगीतकार होता |क्योकि उन्हें संगीत बहुत पसंद था |

9. उन्होंने लिखा पहला वैज्ञानिक पेपर 16 साल की उम्र में था। यह अखबार “द इन्स्टिगेशन ऑफ द स्टेट ऑफ एथर इन मेगनेटिक फील्ड्स” शीर्षक था।

10  .1894 में, उनके पिता की इलेक्ट्रिकल कंपनी एक महत्वपूर्ण कॉन्ट्रैक्ट पाने में नाकाम रही और इस वजह से परिवार को इटली के मिलान जाने के लिए मजबूर किया गया। हालांकि आइंस्टीन को म्यूनिख के बोर्डिंग हाउस में अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए छोड़ दिया गया था।

11. अल्बर्ट आइंस्टीन कोई प्रयोगशाला का यूज़ नहीं करते थे पर जब कोई उनसे उनकी प्रयोगशाला के बारे में पूछता था .की वह कहा है तो वह अपने सिर की और इशारा करके हस देते थे

12. अल्बर्ट आइंस्टीन का मानना था की अगर आपको अच्छा काम करना हो तो कम से कम रात को 10 घंटे सोना चाइये और वह भी सोते थे

13. अल्बर्ट आइंस्टीन को उनके मैथ के प्रोफेसर ने एक बार “लेजी डॉग ” तक कह दिया था. क्योकि आइंस्टीन पढ़ाई में वीक  थे|

14. अल्बर्ट आइंस्टीन लिखने के लिए बाये हाथ का उसे करते थे

15. अल्बर्ट आइंस्टीन को कार चलानी नहीं आती थी और ना ही उन्होंने कभी सीखने की कोशिश की|

16. अल्बर्ट आइंस्टीन अपने पूरी लाइफ में कभी भी मैथ में फ़ैल नहीं हुए. उन्होंने 15 साल की उम्र में कैलकुलस में महानता हासिल करली थी

 

दोस्तों Albert Einstein ke baare mein Real Facts in Hindi को  पढ़ कर आपको कैसा लगा  कमेंट्स  के माध्यम से  बातये और इस पोस्ट को शेयर भी करे

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.